Keyboard Kya Hai in Hindi? कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2021]

Keyboard Kya Hai in Hindi?
Keyboard Kya Hai in Hindi?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका कंप्यूटर हिंदी ज्ञान में आज हम , इस लेख के माध्यम से जानेगे की कीबोर्ड क्या होता है , कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है , कीबोर्ड की अलग-अलग कीस (Keys) कोनसी है ? तो चलिए सबसे पहले पढ़ते है Keyboard Kya Hai in Hindi.

कीबोर्ड क्या है? – Keyboard Kya Hai in Hindi

कीबोर्ड एक Input Device होता है। जो किसी Computer या अन्य Device पर Data टेक्स्ट और नंबर के रूप में देता है और हेरफेर करने के लिए Keys नमक उंगली के आकार के बटन का उपयोग करता है। टाइपराइटर के सामान , कीबोर्ड पर Keys स्विच के रूप काम करती है , कीबोर्ड की keys का इस्तिमाल जटिल ऑपरेशन करने के लिए किया जा सकता है।  

कुछ जगह कीबोर्ड Device से Direct Connect होता है जैसे की Laptop में अपने देखा होगा लेकिन कई कीबोर्ड पेरिफेरल डिवाइस होते है जिन्हे या तो USB cable के माध्यम से या Bluetooth के माध्यम से Wireless तरीके से लैपटॉप या कम्प्यूटर से connect किया जाता है। 

कीबोर्ड के लेआउट के प्रकार | Keyboard Layout Types 

वैसे तो कीबोर्ड कई प्रकार के होते हैं लेकिन कीबोर्ड में मौजूद Keys के स्थान और उनकी संख्या के अनुसार 3 प्रकार के कीबोर्ड मौजूद हैं QWERTYAZERTY, और DVORAK कीबोर्ड लेआउट है। 

QWERTY Keyboard 

अगर आप अपने कीबोर्ड के केवल Letter Keys को देखें और ऊपर बाईं ओर से पढ़ना शुरू करें, यह इस तरह से शुरू होता है।  Q–W–E–R–T–Y, इसे क्वर्टी नाम से भी जाना जाता है।

QWERTY Keyboard - Keyboard Kya Hai in Hindi

पहले अलग प्रकार के कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता था जिसमे कीबोर्ड एक बटन ABCD क्रम में होते थे लेकिन जब लोग अधिक तेज़ गति से टाइप करते थे तो कीबोर्ड का बटन जाम हो जाता था, इसी समस्य को हल करने के लिए QWERTY कीबोर्ड का निर्माण किया गया। 

AZERTY Keyboard 

AZERTY कीबोर्ड QWERTY कीबोर्ड का फ्रेंच (French) संस्करण है। AZERTY कीबोर्ड में Q और W keys को A और Z Key के साथ इंटरचेंज किया गया है। 

AZERTY Keyboard  - Keyboard Kya Hai in Hindi

QWERTY और AZERTY कीबोर्ड के बीच एक और अंतर यह है कि AZERTY कीबोर्ड  पर L key के बाईं ओर M key होती है।  

DVORAK Keyboard

1936 में अगस्त को ड्वोरक द्वारा विकसित और 12 मई 1936 को पेटेंट कराया गया, ड्वोरक कीबोर्ड में बाईं ओर सभी स्वर और विराम चिह्न और दाईं ओर व्यंजन हैं। होम रो पर चाबियों की नियुक्ति के कारण, कई ड्वोरक कीबोर्ड उपयोगकर्ता QWERTY कीबोर्ड उपयोगकर्ताओं की तुलना में तेजी से टाइप करते हैं। नीचे ड्वोरक कीबोर्ड के लेआउट की एक तस्वीर है।

DVORAK Keyboard  - Keyboard Kya Hai in Hindi

कुंजी के प्रकार | types of keys

हालाँकि, कीबोर्ड पर कुंजियों की कुल संख्या निर्माता से निर्माता में भिन्न होती है, उन्हें पाँच अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जा सकता है। 

Alphanumeric Keyboard- जिसमें अक्षर, संख्या, विराम चिह्न और गणितीय प्रतीक शामिल हैं और लगभग सभी कंप्यूटर संचालन के लिए उपयोग किए जाते हैं। 

Numeric Keys-  जो मुख्य रूप से डेटा Entry के लिए उपयोग की जाती हैं (सभी कीबोर्ड में संख्यात्मक कीपैड नहीं है) 

Cursor Keys- जो नेविगेशन के लिए उपयोग की जाती हैं। 

Control Keys- जिनका उपयोग अन्य कुंजियों को Revised करने, हटाने जैसी सरल क्रिया करने या सभी अक्षरों को बड़े अक्षरों में करने के लिए किया जाता है। Function Keys- जो कि ऑपरेटिंग सिस्टम और Active Application के आधार पर अधिक जटिल क्रियाएं करने के लिए प्रोग्राम की जाती हैं। 

प्रत्येक समूह में Keys की संख्या और उनकी व्यवस्था समय के साथ विकसित हुई है। पीसी के लिए विकसित कीबोर्ड में 84 Keys थीं, जिनमें CTRL, Return, Shift, PageUp, PageDown, Home, End, Insert, Num lock और Caps Lock शामिल हैं। 

1980 के दशक में, IBM ने एक नया कीबोर्ड पेश किया जिसमें बूट प्रोसेसिंग और टेक्स्ट कमांड जैसी त्वरित क्रियाओं के लिए फ़ंक्शन शामिल थे। 

Keys के प्रकार और उनके कार्य|Types of keys and their functions

Escape Key 

कंप्यूटर कीबोर्ड की एक key जो किसी को एक काम को रोकने, एक कार्यक्रम छोड़ने या पिछले मेनू पर वापस जाने की अनुमति देती है. यह key आमतौर पर ‘Esc’ के रूप में जानी जाती है। 

Tab Key 

कंप्यूटर कीबोर्ड या टाइपराइटर पर एक बटन की गणना करना जिसे आप एक ही पंक्ति में कई खाली स्थान बनाने के लिए करने के लिए दबाते हैं। 

Caps Lock Key

कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक key जो सभी keys  को बड़े अक्षरों में परिवर्तित करती है। 

Shift Key

जब आप कैपिटल लेटर लिखना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर कीबोर्ड पर जो key दबाते हैं उसे Shift Key कहते हैं

Ctrl Key

कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक कुंजी जिसे विशेष संचालन करने के लिए अन्य कुंजी के साथ में उपयोग किया जाता है. Control key आमतौर पर ‘Ctrl’ के रूप में जानी जाती है।

Alt Key

एक कंप्यूटर Key जिसे आप दूसरी Key के साथ एक साथ दबाते हैं। ताकि दूसरी Key आम तौर पर जो कुछ करती है। उससे अलग हो।आप इस key को केवल Alt के रूप में भी संदर्भित कर सकते हैं। 

Spacebar 

कंप्यूटर कीबोर्ड के सामने लंबी संकरी पट्टी जिसे आप टाइप करते समय शब्दों के बीच जगह-स्थान बनाने के लिए दबाते हैं। 

Arrow Key

कर्सर ऊपर ले जाने के लिए उपयोग किए गए UP, Down, Left या Right Arrow

Backspace Key 

वह key जिसे आप किसी Document में एक स्थान को पीछे की ओर ले जाने के लिए कीबोर्ड पर दबाते हैं।

Delete Key 

एक कंप्यूटर key जो वर्णों को Delete करती है. इस key को कभी-कभी केवल Del के रूप में संदर्भित किया जाता है। 

Enter Key

कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक key जो लिखने की एक नई लाइन शुरू करती है। 

Num Lock 

एक कंप्यूटर key जिसे आप संख्या key बनाने के लिए नीचे दबाते हैं। 

Numeric Keys 

मुख्य key के दाईं ओर एक कंप्यूटर कीबोर्ड का हिस्सा जिसमें उन पर संख्याओं (0-9) की keys होती हैं। ,

Function Keys (F1 – F12)

एक कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक विशेष key है जो एक प्रोग्राम में किसी विशेष ऑपरेशन के लिए उपयोग किया जाता है. एक कीबोर्ड के ऊपर F1 – F12 के रूप में चिह्नित हैं।

कीबोर्ड के प्रकार | Types of Keyboard

कीबोर्ड के Layout के अनुसार कीबोर्ड के तीन प्रकार के होते हैं (QWERTY, AZERTY, और DVORAK), लेकिन उन तीन प्रकार के कीबोर्ड में कई सारे बदलाव किये गए हैं जिससे कई अन्य प्रकार के कीबोर्ड का निर्माण हुआ है. जिन्हे निचे बताया गया है। 

  1. Flexible Keyboard
  2. Mechanical Keyboard
  3. Membrane Keyboard
  4. Ergonomic Keyboard
  5. Gaming Keyboard
  6. Wireless Keyboard
  7. Multimedia Keyboard
  8. Handheld Keyboard
  9. Vertical Keyboard
  10. Virtual Keyboard
  11. Projection Keyboard

इन्हे भी पढ़े -:

Conclusiton

दोस्तों आशा करता हु कि आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कीबोर्ड क्या है?(Keyboard Kya Hai in Hindi) और कीबोर्ड के लेआउट के प्रकार (Keyboard Layout Types) से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको और कही इसके बारे में सर्च करना नहीं पड़ेगा। 

दोस्तों आशा करता हु यह लेख आप सभी को पसंद आई होगी और आपको Keyboard Kya Hai in Hindi? के बारे में काफी जानकरी हुई होगी। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले ताकि उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके। और हमसे कोई कीबोर्ड से रिलेटेड जानकारी छूट गयी हो तो आप निचे कमेंट करके ज़रूर बताय।  

अगर आपको अभी भी Keyboard Kya Hai in Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप जरूर बताये मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है। 

एसी ही नया टेक्नोलॉजी , Computer science से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए। जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!